Aaj ham janege ki Facebook का आविष्कार किसने किया
.
Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट है जंहा आप अपने नए फ्रेंड्स बना सकते है उन्हें मेसेज ,कॉल कर सकते है .अपनी फोटो विडियो भी शेयर कर सकते है .अपने बारे में कुछ भी शेयर कर सकते है .और आप पूरी दुनिया में किसी को भी दोस्त बना सकते है जो फेसबुक पर हो .लेकिन इसके साथ साथ फेसबुक बहुत ही काम की चीज है इसकी मदद से आप अपना बिज़नस बढ़ा सकते है .तो आज हम इसी के बारे में आपको बताएँगे की फेसबुक कब और किसने बनया .

Facebook Website को February 4, 2004 ने  Mark Zuckerberg ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर लांच किया था . उनके दोस्त उसके साथ पढ़ते थे और उसी के क्लासमेट भी थे .( Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, और  Chris Hughes ) जो की  Harvard College के स्टूडेंट थे .

Zuckerberg ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में October 28, 2003 को एक कंप्यूटर program बनाया जिसका नाम था  “Facemash” Zuckerberg ने अपनी computer science Skills की मदद से Harvard का security network को हैक कर लिया और जंहा से उसने स्टूडेंट की फोटो और ID को कॉपी कर लिया .और इस Information का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट को पोपुलर करने के लिए किया .उसकी नयी वेबसाइट पर एक “Hot or Not “गेम था जिसमे वेबसाइट के विजिटर किसी भी 2 स्टूडेंट की फोटो में से एक की फोटो को हॉट बताये और दुसरे को Not.

Facemash शुरू तो October 28, 2003 में हो गयी लेकिन कुछ समय बाद  Harvard administration ने ये कह कर उसे बंद कर दिया की इसके Zuckerberg ने स्टूडेंट की फोटो और ID चुराई है उनके नियम का उलंधन किया है .

February 4, 2004 को Zuckerberg ने एक नयी वेबसाइट बनायीं जिसका नाम था Thefacebook .लेकिन इसके 6 दिन बाद उसके सामने एक और दिक्कत आ गयी  जब Harvard collage के उसके seniors Cameron Winklevoss, Tyler Winklevoss और  Divya Narendra ने Zuckerberg पर उसका IDEA चुराने का आरोप लगाया जो की social नेटवर्क वेबसाइट HarvardConnection बनाने का था . लेकिन कोर्ट Zuckerberg के खिलाफ हुआ और उन्हें 2008 में कोर्ट के बहार की इस मामले को निपटा लिया .और इसके बाद वेबसाइट को अच्छी बनाने और चलने के लिए उसने कुछ और स्टूडेंट की मदद ली .

2004 में Sean Parker इस कम्पनी के president बने और इसके बाद कंपनी का नाम Thefacebook से बदल कर सिर्फ facebook कर दिया  . लेकिन facebook का डोमेन $200,000 में ख़रीदा .क्यूंकि ये डोमेन  AboutFace Corporation के संबधित था .

May 2005 में Accel Partners ने फेसबुक कंपनी में अपने  $12.7 million invest किये . इसके बाद September 2005 में फेसबुक को हाई स्कूल के स्टूडेंट के लिए लांच किया गया . जिसे मार्क Zuckerberg ने next logical step का नाम दिया लेकिन हाई स्कूल के स्टूडेंट के registration के लिए Invitation की जरूरत पड़ती थी . और 2009 में एक वेबसाइट के रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक  दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन गयी .

Thanks