1.क्या है Blue Whale Challenge

कभी आप ऐसा गेम की कल्पना कर सकते हैं जो हर दिन की आपकी ज़िन्दगी के दिनों को घटाने का काम कर रहा हो, यह एक ऐसा ही गेम है और इसमें दिया जाने वाला चैलेंज भी कुछ ऐसा ही है। इस गेम में एडमिनिस्ट्रेशन या क्यूरेटर इसे खेलने वाले पार्टिसिपेंट को एक टास्क देते हैं जो उन्हें हर दिन पूरा करना होता है। और इसे 50 दिन तक खेला जाता है, यानी इस गेम के पूरा होने की अवधि 50 दिन की है। और इसका परिणाम आपकी ज़िन्दगी का अंत है। क्योंकि आखिरी स्टेज में इसे खेलने वाले व्यक्ति है कि खुदखुशी पर जाकर खत्म होता है। इसके अलावा हर खेलने वाले को अपने टास्क को पूरा करने की एक फोटो या विडियो भी शेयर करने होती थी। ऐसा इसलिए भी किया जाता था क्योंकि एडमिनिस्ट्रेशन के पास सबूत पहुँच सके कि आपने इस गेम के हर एक स्टेज पार किया है।


2.इस तरह पार्टिसिपेंट से की जाती थी बातें

इस गेम को खेलने के लिए कुछ चुनिन्दा युवा बच्चों को ही चुका जाता था और उन्हें क्यूरेटर पर्सनल चैट के द्वारा चुनता था और उनसे कुछ सवाल करता था कि आखिर क्या वह इस गेम को खेलने के लिए तैयार हैं, और अगर वह इसे जीतना चाहते हैं तो उन्हें अपनी जान देनी होगी आदि। इसके बाद अगर आप बीच में परेशान होकर इस गेम को नहीं खेलने के प्रताव रखते थे आपकी परिजनों, दोस्तों या करीबियों को जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी और आपको इस गेम को खेलने और पूरा करने के लिए बाध्य किया जाता था।

3.कब हुई इस भयावह गेम की शुरुआत


‘The Blue Whale Challenge’ की शुरुआत रूस में 2013 में हुई थी, और ऐसा इस युवक ने इंटरनेट पर लोगों से कांटेक्ट करके किया था। यहाँ आपको ये भी बता दें कि इस सब की शुरुआत रूस के सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से हुई थी, यहाँ लोग इस ऐप को डाउनलोड करके इस ऐप को खेल रहे थे। इसके अलावा अपना आकर्षण इस गेम की ओर दिखा रहे थे। और समय के साथ साथ इस गेम ने रूस में अपना घर सा बना लिया था
    इसके बाद तो इस जानलेवा गेम ने अपना रुख US, UK France की ओर भी किया, हालाँकि मई 2017 में पहली बार इस गेम के बारे में फ्रेंच पुलिस ने एक ट्विट करके कहा कि इस तरह की गेम से बचकर रहें। और एक सब्धानी भरा ट्विट पुलिस द्वारा इस समय किया गया था।

Plz iss jaankari ko share kare....